Insurance Ka Hindi Meaning (मतलब) Kya Hai

Daily Life हर कोई अपनी जिंदगी में बहुत Busy हैं किसी के पास किसी के लिए Time नही हैं. ऐसे में आज के Time पर Insurance होना बहुत जरूरी हैं जो की आपके और आपकी Family के काम आ सके. क्या आप जानते हैं Insurance क्या हैं? Insurance का मतलब क्या हैं. इसका Hindi Meaning क्या हैं. अगर आप ये सब नही जानते हैं तो इस Post को पढिये क्योकि इस Post से आपको Insurance क्या हैं. इसका मतलब क्या हैं इन सब सवाल का जवाब Detail से मिलेगा.

FAQ About Insurance:-

Q.1 Insurance क्या हैं?
Ans. Insurance वो Policy हैं जो ऐसी Agency के द्वारा दी जाती हैं जिसमे आप किसी भी चीज जैसे Life, Health आदि के बारे में एक Limit तक पैसा जमा करा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उस पैसा का Use भी कर सकते हैं.

Q.2 Insurance का Hindi Meaning क्या हैं?
Ans.Insurance का Hindi Meaning बीमा होता हैं.

Q.3 LIC की Full Form क्या हैं?
Ans. LIC की Full Form Life Insurance Policy हैं.

Q.4 क्या Insurance Government और Private दोनों Agency से होता हैं?
Ans. हाँ Insurance Government और Private दोनों Agency से होता हैं.

Q.5 Insurance क्यों Important हैं?
Ans. Insurance इसलिए जरूरी हैं क्योकि आजकल की Busy Life में किसी भी चीज का कोई भरोसा नही हैं कल किस के साथ क्या हादसा हो जाये या कल कौन सी दुर्घटना हो जाये इस चीज का कोई भरोसा नही हैं. और यदि आपकी Family Situation भी ठीक नही हो तो उस समय Insurance आपके लिए और आपकी Family के लिए वरदान का काम करता हैं. इसलिए Insurance होना जरूरी हैं.

Q.6 Insurance कितने प्रकार के होते हैं?
Ans. Insurance Mainly 5 प्रकार के होते हैं –

  • Life Insurance
  • Health Insurance
  • Travel Insurance
  • Auto Insurance
  • Agriculture Insurance
Q.7 Life Insurance क्या हैं?
Ans. Life Insurance आज के समय में सबसे Popular Insurance हैं जो कि प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा करवाया जाना important हैं. किसी भी इन्सान की Life से important उसके लिए कुछ भी नही होता हैं. कल्पना कीजिये आप किसी Accident के शिकार हो गये और आपकी Family Situation भी बहुत Weak हैं तब उस समय आपके द्वारा करवाए गये Insurance ही आपकी Family के काम आएगा. क्योकि यदि आपकी Financial Situation ठीक नही हैं तो Insurance के पैसे से आपकी family को Financial Help मिलेगी. इसलिए Life Insurance करवाना जरूरी हैं.

Q.8 Health Insurance क्या हैं?
Ans. जैसा की हम जानते हैं कि पहला सुख निरोगी काया इस आधार पर प्रत्येक व्यक्ति अपना जीवन जीना चाहते हैं. आज कल की इस भाग दौड़ वाली जिन्दगी में कब कौन सी बीमारी हो जाए ये किसी को पता नही हैं इसलिए Life Insurance की तरह Health Insurance भी जरूरी हैं. Health Insurance में यदि आप कभी किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं तब उस Time Insurance Company उस बीमारी का प्यरा खर्चा उठाती हैं और अपने Client की मदद करती हैं.

Q.9 Auto Insurance क्या हैं?
Ans. भारत दुनिया के उन देशो में से आता हैं जहाँ सबसे ज्यादा Accident होते हैं. जब से insurance का चलन शुरू हुआ हैं तब से Auto Insurance का भी Craze भी बढ़ चूका हैं. भाग दौड़ की जिन्दगी में कई बार जल्दी के चक्कर में कई लोग Accident के शिकार हो जाते हैं. और इसकी भरपाई उनके पुरे परिवार को करनी पडती हैं. यदि आपके मोटर गाडी का Insurance हैं तो आप उस Insurance पर Claim करके अपने नुकसान की भरपाई भी कर सकते हैं.

हम आपको बताने चाहते हैं कि यदि आपकी गाडी चोरी हो जाये तो भी insurance Company पर Claim कर हर्जाना माग सकते हैं.

Q.10 Travel Insurance क्या हैं?
Ans. इस World में कोई कही ना कही घूमता रहता हैं क्या पता आप कही घुमने जाये और वापस घर ना आये ऐसा होने पर आपकी Family का क्या होगा उस Time पर Travel Insurance काम आता हैं जो कि आपकी Family को बहुत काम आता हैं. यदि आपने भी अपना Travel Insurance करवाया हैं तो आप कही भी कभी बेफिक्र होकर घूम सकते हैं.

Q.11 Agriculture Insurance क्या हैं?
Ans. Agriculture Insurance Mainly किसान के लिए हैं. फसल की अच्छी खपत ना होने पर जब फसल खराब हो जाती हैं तो कई किसान आत्म हत्या कर लेते हैं इस चीज को ध्यान में रखते हुए किसानो के लिए Agriculture Insurance की Policy आई हैं. जिससे फसल अच्छी ना होने पर भी किसान अपनी आजीविका चला सकते हैं.

Q.12 Insurance का सबसे चर्चित Slogan क्या हैं?
Ans. Insurance का सबसे चर्चित Slogan जिन्दगी के साथ भी जिन्दगी के बाद भी.

Q.13 India की Top 5 Insurance Company कौन सी हैं?
Ans. India की Top 5 Insurance Company:-

  • Amica
  • Erie
  • NJM
  • Geico
  • Sheltar
Q.14 First Insurance Company किसने बनाई?
Ans. First Insurance Company 1752 में Benjamin Franklin ने की थी.

Q.15 First Insurance Company कहाँ बनी?
Ans. First Insurance Company अमेरिका में बनी.

Comments

You may also like

Madhur Bazaar वर्तमान समय में देश में सबसे अधिक खेले जाने वाले गैंबलिंग गेम है जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद है और इसका मुख्य कारण इसके द्वारा दी जाने वाली उच्च स्तरीय रिटर्न है। यह बात हम सभी भली भांति जानते है की आज के समय में भारत दुनिया के उन देशो में से एक है जहा सबसे अधिक Indian Satta Gambling Games खेले जाते है। इस लेख में हम आपको 3 Matka 143 or 3 Matka 143 Guessing Ki Original Website के बारे में जानकारी देने वाले है लेकिन इससे पहले आपको Satta Matka Guessing को अच्छे तरीके से समझना होगा और यह जानना होगा की आखिर Satta Matka Guessings काम कैसे करती है? आज के समय में देश में कई तरह के गैंबलिंग गेम खेले जाते हैं और उन्हीं में Final Ank या Kalyan FInal  Ank भी शामिल है जिसमें काफी कम पैसा लगाने पर भी काफी ज्यादा पैसा मिलता है। अगर आप यह नहीं जानते कि आखिर Fix Ank का इस्तेमाल करते हुए प्रॉफिट कैसे कमाया जाता है तो जानकारी के लिए बता दे की सट्टा मटका में कई खेल होते है और उनमे सभी में अंको पर पैसा लगाया जाता है। यह सारा पैसा प्रेडिक्शन करके विभिन्न अंको पर लगाया जाता है तो ऐसे में अगर आपको Fix Fix 3 Ank पता लग जाये जो रिजल्ट में आये तो आप उन पर पैसा लगा सकते हो। अब क्युकी आपने Winning Number पर पैसा लगाया था तो ऐसे में आपको आपका पैसा बढ़कर मिलेगा।

Popular Posts

Final Ank Kaise Nikale और Matka, Kalyan Final Ank की पूरी जानकारी

Wife (बीवी) Ka Full Form Or Hindi Meaning Kya Hai

Husband (पति) Ki Full Form Or Hindi Meaning Kya Hai

Jaan Ka Hindi Meaning (मतलब) Or Full Form Kya Hai

Darling Ka Hindi Meaning (मतलब) Or Full Form Kya Hai

Vilom Shabd Kya Hota Hai

Nibba Ka Hindi Meaning (मतलब) Kya Hai

Sister Ka Hindi Meaning (मतलब) Or Full Form Kya Hai

RS Ki Full Form Or Hindi Meaning (मतलब) Kya Hai

GF Aur BF Ka Hindi Meaning (मतलब) Or Full Form Kya Hai